एचईसी ने स्मार्ट सिटी के लिए दिये 656.30 एकड़ जमीन

नये शहर में उफलब्ध होंगी वर्ल्ड क्लास की तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं

रांची: रांची स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले एरिया बेस्ड डेवलपमेंट को लेकर सरकार और एचईसी के बीच जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी कर ली गयी। प्रोजेक्ट भवन स्थित नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री सीपी सिंह के कार्यालय कक्ष में एचईसी और सरकार के बीच दूसरा और अंतिम डीड आफ कन्वंेस साइन किया गया। इस डीड आफ कन्वेेंस के बाद विभागीय मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत कई प्रोजेक्ट पहले से चल रहे हैं। परंतु जमीन के इस हस्तांतरण के बाद इन योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सरकार का नगर विकास व आवास विभाग की ओर से इस जमीन को रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया जायेगा।

देश के 100 स्मार्ट शहरों में रांची
स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत झारखंड की राजधानी रांची को भी देश के 100 स्मार्ट शहरों में जगह मिली है। इसके साथ ही रांची में एरिया डेवलपमेंट के तर्ज पर 656 एकड़ से ज्यादा जमीन में नए शहर को बसाना है। इस नये शहर में वर्ल्ड क्लास की तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी। मंत्री ने बताया कि राजधानी को अति आधुनिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी को 656.30 एकड़ जमीन
राजधानी के धुर्वा ईलाके की 656.30 एकड़ जमीन में स्मार्ट सिटी निर्माण का कार्य चल रहा है। इसके लिए 22 मई 2018 को 508.44 एकड़ जमीन सरकार को एसईसी ने स्थानांतरित किया था। शेष बचे 147.86 एकड़ जमीन गुरुवार को एचईसी के सीएमडी एमके सक्सेना के द्वारा स्थानांतरित कर दिया गया। सरकार की ओर से विभाग के विशेष सचिव बीपीएल दास ने डिड ऑफ कन्वेंस साइन किया। इस मौके पर नगर विकास मंत्री के अलावा विभागीय सचिव श्री अजय कुमार सिंह, रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ आशीष सिंहमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.