बैडमिंटन : तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने उतरेंगी सायना

सिडनी: भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल इस साल अच्छी फॉर्म में हैं और ऐसे में वह मंगलवार से शुरू हो रहे आस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को तीसरी बार जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी। पिछले साल सायना ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। इस साल वह टॉप सीड हैं। रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु इसमें हिस्सा नहीं ले रही हैं, तो ऐसे में सायना के लिए यह खिताबी जीत का रास्ता थोड़ा सरल हो गया है।

इस साल अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली सायना ने 2014 और 2016 में खिताबी जीत हासिल की थी। वह इस टूर्नामेंट को दो बार जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।महिला वर्ग में सायना का सामना पहले दौर में आस्ट्रेलिया की लुइसा मा से होगा। इसके अलावा, इसमें रितुपुर्णा दास, श्री कृष्ण प्रिया कुदारावल्ली, साई उत्तेजथा राव चुक्का और वैष्णवी रेड्डी जाक्का भी हिस्सा ले रही हैं।

पुरुष वर्ग में नजर डाली जाए, तो मौजूदा विजेता किदांबी श्रीकांत अपने खिताब को बचाने के लिए बैडमिंटन कोर्ट पर नहीं उतर पाएंगे। वह इस बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। हालांकि, एच.एस. प्रणॉय को टॉप सीड मिली है। उनके साथ चौथी सीड प्राप्त कर समीर वर्मा, करन राजन राजाराजन, परुपल्ली कश्यप, आर. एम. वी गुरसाईदत्त, अजय जयराम, शुभांकर दे, लक्ष्य सेन, राहुल यादव चिप्ताबोइना और बी. साई प्रणीत भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे।

श्रीकांत इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी थे। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में प्रणॉय, प्रणीत और कश्यप के पास खिताबी जीत हासिल करने का मौका है। पुरुष युगल वर्ग में भारत की चार जोडि़यां हिस्सा लेंगी। इसमें आठवीं सीड के साथ फ्रांसिस अल्विन-के. नंदगोपाल, तीसरी सीड के साथ मनु अत्री-बी. रेड्डी सुमित, सातवीं सीड के साथ एम.आर. अर्जुन-रामचंद्रन श्लोक, रोहन कपूर-शिवम शर्मा की जोडि़यां शामिल हैं। महिला युगल वर्ग में जाकमपुड्डी मेघना और एस. पूर्विशा राम की एकमात्र जोड़ी भारतीय चुनौती पेश करेगी।

मिश्रित युगल वर्ग में तीसरी सीड के साथ प्रणव जैरी चोपड़ा-एन. सिक्की रेड्डी, शिवम शर्मा-पूर्विशा और रोहन कपूर-कुहू गर्ग की जोडि़यां भारतीय चुनौती पेश करेंगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.