सेंचुरियन टेस्ट : कोहली का शतक, भारत के 8/287 रन

सेंचुरियन: कप्तान विराट कोहली (नाबाद 141) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को भोजनकाल तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बना लिए हैं। सुपर स्पोर्ट पार्क पर जारी इस मैच में भारत अभी भी पहली पारी की तुलना में 48 रन पीछे है। उसके दो विकेट बाकी हैं। कोहली और इशांत शर्मा नाबाद हैं।

अपने दूसरे दिन रविवार के स्कोर पांच विकेट पर 183 रनों से आगे खेलने उतरी भारत ने सोमवार को पहले सत्र की समाप्ति तक अपने खाते में 104 रन जोड़े। पहले दिन नाबाद रहे कोहली ने जहां अपने टेस्ट करियर का 21वां शतक पूरा किया।

कोहली और हार्दिक पांड्या (15) ने छठे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की और टीम को 200 के पार पहुंचाया। एक बार फिर वर्नोन फिलेंडर भारत की परेशानी बनकर सामने आए। उन्होेंने पांड्या को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

इस बीच, कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 21वां शतक पूरा किया। वह कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले, सचिन तेंदुलकर ने केपटाउन में 1996-97 में 169 रनों की पारी खेली थी।

पांड्या के पवेलियन जाने के बाद कोहली के साथ पारी संभालने उतरे रविचंद्रन अश्विन (38) ने 75 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर 280 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर फिलेंडर ने एक बार फिर रास्ते का कांटा बनते हुए अश्विन को फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट करा भारतीय टीम का सातवां विकेट भी गिरा दिया।

जहां एक ओर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हार नहीं मान रहे हैं, वहीं कोहली भी पहले टेस्ट मैच में मिली हार से सबक लेते हुए अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। अश्विन के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने आए मोहम्मद शमी (1) को मोर्ने मोर्केल ने मैदान पर टिकने का मौका भी नहीं दिया और हाशिम अमला के हाथों कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कोहली ने आठवें विकेट के लिए शर्मा के साथ छह रन जोड़े और भोजनकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम को 287 के स्कोर तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्केल ने दो विकेट लिए हैं, वहीं कगीसो रबाडा, फिलेंडर, नगीदी और केशव महाराज को एक-एक सफलता मिली है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 रनों का स्कोर खड़ा किया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.