यू-19  विश्व कप : पाकिस्तान को हरा भारत फाइनल में

क्राइस्टचर्च: भारत ने मंगलवार को हेगले ओवल मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को 203 रनों से मात देते हुए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच शुभमन गिल के नाबाद 102 रनों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए हैं। इस स्कोर को पाकिस्तान हासिल नहीं कर पाई और 29.3 ओवरों में 69 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट ईशान पोरेल ने लिए।

यह पाकिस्तान का इस टूर्नामेंट में सबसे कम स्कोर है। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। उसके लिए सबसे ज्यादा 18 रन रोहेल नजीर ने बनाए। साद खान ने 15 और मुहम्मद मूसा ने 11 रनों का योगदान दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को कप्तान पृथ्वी शॉ (41) और मनजोत कालरा (47) ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। कप्तान के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। वो रन आउट हुए। पांच रन बाद मनजोत को मूसा ने अपना शिकार बनाते हुए अर्धशतक से महरूम रखा।

इन दोनों के बाद हालांकि एक छोर से सिर्फ शुभमन विकेट पर जमे रहे जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। अंत में जरूर अनुकूल रॉय ने 33 रनों की पारी खेली और शुभमन के साथ छठे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को थोड़ी राहत दी।

रॉय के जाने के बाद एक बार फिर लगातार विकेट गिरने लगे लेकिन दूसरे छोर पर खड़े शुभमन के बल्ले से रन निकल रहे थे। वह नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान कभी भी इस रेस में नहीं दिखी और लगातार विकेट खोती रही। उसका पहला विकेट मुहम्मद जैद आलम के रूप में 10 के कुल स्कोर पर गिरा। पोरेल ने उन्हें अपना शिकार बनाया। तीन रन बाद ही पोरेल ने इमरान शाह (2) को पवेलियन भेज दिया।

यहां से विकेट लगातार गिरते रहे और पाकिस्तान की टीम फाइनल में जाने से चूक गई।

भारत की तरफ से पोरेल के अलावा शिवा सिंह और रयान पराग ने दो-दो विकेट लिए। रॉय और अभिषेक शर्मा को एक-एक सफलता मिली।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.