आईसीसी टी-20 रैंकिंग : कुलदीप यादव तीसरे स्थान पर पहुंचे

दुबई: आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में कुल चार विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सोमवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 गेंदबाजों की वैश्विक रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। कुलदीप ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत कुल 20 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। उनके कुल 714 अंक हैं। रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाज राशिद खान के 793 अंक हैं जबकि पाकिस्तान के शादाब खान के 752 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

कुलदीप के अलावा आस्ट्रेलिया के गेंदबाज एडम जाम्पा भी पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में तीन विकेट लेकर इसी रैंकिंग में जाम्पा ने 17 स्थानों की छलांग लगाई है। आस्ट्रेलिया के गेंदबाज बिली स्टानलेक और एंड्रयू टाई को नुकसान हुआ है। स्टानलेक गेंदबाजों की सूची में पांच स्थान फिसलते हुए 14वें और एंड्रयू आठ स्थान फिसलते हुए 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के लिए आस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज क्रुणाल पांड्या ने भी सकारात्मक परिणाम हासिल कर शीर्ष-100 गेंदबाजों में स्थान हासिल कर लिया है। वह 66 स्थानों की छलांग लगाकर 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पांड्या ने तीसरे मैच में 36 रन देकर चार विकेट हासिल किया था।

टी-20 बल्लेबाजों की सूची में भारत के शिखर धवन पांच स्थान ऊपर उठते हुए 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सीरीज में 76 और 41 रनों की अहम पारियां खेली। हालांकि, भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा दो स्थान फिसलते हुए छठे स्थान पर आ पहुंचे हैं, वहीं लोकेश राहुल को भी दो स्थानों का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच एक स्थान खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने पांचवे पायदान पर कब्जा कर लिया है। वह पहले छठे स्थान पर थे। मैक्सवेल ने पिछले कुछ मैचों में 38, 46, 19 और 13 के स्कोर बनाए, जिसका उन्हें लाभ मिला।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.