चेहरे पर हमेशा नेचुरल ब्यूटी चाहते हैं तो तुरंत करें यह उपाय..

आमतौर पर लोग चेहरे की नेचुरल ब्यूटी को बनाए रखने के लिए क्लीजिंग व फेस मास्क लगाने से लेकर एक्सफोलिएट व नाइट क्रीम आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन वास्तव में इन सबके अतिरिक्त स्टीमिंग भी चेहरे के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। तो चलिए जानते हैं स्टीमिंग से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में…

जब आप गर्म पानी से चेहरे को स्टीम देते हैं तो इससे आपके चेहरे पर पसीना आने लगता है और जब चेहरे से पसीना बहने लगता है तो इस तरह आपकी स्किन से सभी तरह की गंदगी, डेड स्किन सेल्स व अन्य हर तरह की अशुद्धता भी बाहर निकल जाती है। इससे आपकी त्वचा की भीतर से सफाई होती है और वह एकदम खिली-खिली नजर आती है।
जब आप अपने चेहरे को भाप देते हैं तो इससे चेहरे का तापमान बढ़ने लगता है और तापमान बढ़ने के कारण आपका शरीर थर्मोरगुलटिंग प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है। जिसके कारण आपके चेहरे पर ब्लड सकुलेशन बेहतर होता है तथा उसे ऑक्सीजन की सप्लाई भी अच्छी होती है। ऐसे में डल चेहरे में नई जान आ जाती है और आपका चेहरा चमकने लगता है।

 

अगर आप चाहते हैं कि आप बढ़ती उम्र के निशानों को खुद से दूर रखें तो इसके लिए आप फेस स्टीमिंग तकनीक इस्तेमाल करें। दरअसल, स्टीमिंग आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को निकाल कर नई सेल्स का निर्माण करता है। जिसके कारण आपकी स्किन काफी यंग नजर आती है और आप अपनी उम्र से काफी कम उम्र के नजर आते हैं।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फेस स्टीमिंग आपके चेहरे को काफी लाभ पहुंचाती है लेकिन इसेक दौरान आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। मसलन, जब आप फेस स्टीम करें तो सिर्फ दस मिनट तक ही स्टीम लें। इसके अतिरिक्त स्टीमिंग के तुरंत बाद चेहरे को किसी क्लीजंर की मदद से साफ करें। इससे आपकी स्किन एकदम साफ हो जाएगी।वहीं जिन लोगों की त्वचा शुष्क, एग्जिमा या संवदेनशील है, उन्हें भी फेस स्टीमिंग तकनीक नहीं अपनानी चाहिए। यह उनके चेहरे को सूट नहीं करती।

 

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.